उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
पूजा भट्ट 
पूजा भट्ट |Google
बॉलीवुड बुलेटिन

बॉलीवुड की 10 खूबसूरत हसीनाएं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री पर सालों तक राज किया, फिर गुमनामी में खो गईं 

बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों ने कभी किया था इंडस्ट्री पर राज, अब इन्हें कोई जानता तक नहीं। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

सपनों की नगरी है बॉलीवुड। हर दिन हज़ारों-लाखों लोग यहां एक्टर बनने का सपना लिए आते हैं। खुद को बड़ी-बड़ी सिल्वर स्क्रीन पर देखने का सपना उनकी आखों में होता हैं, कुछ के सपने सच होते हैं और कुछ के सपने ही रह जाते हैं। लेकिन सपनों को पूरा करने का मौका सभी को मिलता है। ऐसा ही बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों के साथ हुआ। फिल्म इंडस्ट्री ने इन्हें मौका दिया, शोहरत दी, बॉलीवुड का ताज दिया लेकिन अब ये गुमनाम हैं।

बॉलीवुड की इन 10 हसीनाओं ने कभी सिल्वर स्क्रीन पर राज किया था। लेकिन अब इनकी एक झलक पाना भी मुश्किल है। इनके फैंस ने भी इन्हें नकार दिया है। आइए जानते हैं -

अनु अग्रवाल

अनु अग्रवाल 
अनु अग्रवाल 
Google

अनु अग्रवाल ने बॉलीवुड में बतौर मॉडल अपने करियर की शुरूआत की थी। उनकी पहली टीवी सीरीज का नाम 'इस बहाने' था। लेकिन उन्हें बॉलीवुड में पहचान म्यूजिकल ब्लॉकबस्टर 'आशिकी' से मिली। 1990 में महेश भट्ट की फिल्म 'आशिकी' इनकी सबसे कामयाब फिल्म है। इस फिल्म के बाद अनु अग्रवाल निर्देशक और निर्माता की पहली पसंद बन गई। उन्हें आखिरी बार 1996 में ‘रिटर्न ऑफ ज्वेल थीफ’ में देखा गया था।

अब-

1999 में एक सड़क दुर्घटना के बाद अनु 21 दिनों बाद कोमा से बहार आ पाईं। उनके शरीर का निचला हिस्सा पैरालाइज्ड हो गया था। उनकी यादास्त भी चली गई थी। इन दिनों अनु बिहार के मुंगेर में बच्चों को योगा सिखाती हैं। वह एक शौकिया पावर-लिफ्टर है और कई पावर-लिफ्टिंग प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करती है।

पूजा भट्ट

 पूजा भट्ट 
पूजा भट्ट 
Google

फिल्म निर्देशक, अभिनेत्री, वॉयस-ओवर आर्टिस्ट , मॉडल और फिल्म निर्माता फिल्म निर्देशक महेश भट्ट की बड़ी बेटी हैं पूजा भट्ट। उन्होंने 17 साल की छोटी उम्र में अपने पिता द्वारा निर्देशित एक शार्ट फिल्म 'डैडी' से अभिनय की शुरुआत की। पूजा की सिल्वर स्क्रीन पर पहली सोलो हिट 'दिल है की मानता नहीं' थी जिसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई हिट फिल्मों की।

अब-

उन्हें आखिरी बार 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म 'एवरीबडी सेज़ आई एम फाइन' में देखा गया था। पूजा भट्ट अब फिल्म निर्देशन व्यवसाय में है और अफवाहों की माने तो वह अगले साल सड़क-2 से बॉलीवुड में वापसी कर सकती है।

मन्दाकिनी

मन्दाकिनी 
मन्दाकिनी 
Google

यासमीन जोसफ से मन्दाकिनी बनी अभिनेत्री का बॉलीवुड में सफर बहुत छोटा रहा। मन्दाकिनी को 1985 में आई फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। बाद में उन्होंने कई अन्य फिल्मों में अभिनय किया लेकिन उनमें से कोई भी पहली फिल्म की तरह सफल नहीं रही। मंदाकिनी ने फिल्मों से ज्यादा सुर्खियां विवादों से बटोरीं। गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के साथ उनके लिंक-अप की अफवाहों ने उनके बॉलीवुड करियर को लगभग बर्बाद कर दिया। 1996 में आई उनकी फिल्म ‘जोरावर’ के बाद मन्दाकिनी ने बॉलीवुड को हमेसा के लिए अलविदा कह कर छोड़ दिया।

अब-

अब वह तिब्बत में योगा क्लास चलाती हैं और दलाई लामा की अनुयायी है।

मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला  
मनीषा कोइराला  
Google

नेपाल के राजनीतिक घराने से ताल्लुक रखने वाली मनीषा कोइराला ने अपने अभिनय की शुरुआत नेपाली फिल्म 'फेरी भटौला' से की थी। उस समय वह स्कूल स्टूडेंट थीं। लेकिन उन्हें पहचान बॉलीवुड की सेमी हिट फिल्म 'सौदागर' से मिली । 'सौदागर' के बाद उन्होंने कई बैक टू बैक फ्लॉप फिल्मों में काम किया लेकिन उनकी फिल्म '1942: ए लव स्टोरी' ने उन्हें बॉलीवुड में सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर ही दिया।

अब-

मनीषा ने अब फिल्मों से दूरी बना ली है , फिर भी वह कैमियो या गेस्ट रोल करती नज़र आ ही जाती हैं। उन्हें आखिरी बार ‘संजू’ में देखा गया था जहाँ उन्होंने नरगिस की भूमिका निभाई थी।

ममता कुलकर्णी

ममता कुलकर्णी  
ममता कुलकर्णी  
Google

ममता ने 1993 में फिल्म अशांत से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया। 1993 में स्टारडस्ट पत्रिका में टॉपलेस फोटो छपने के बाद ममता काफी विवाद में भी रहीं। ममता आखिरी बार 2002 में 'कभी तुम कभी हम' में नजर आई जिसके बाद उन्होंने बॉलीवुड छोड़ दिया।

अब -

ममता कुलकर्णी फ़िलहाल अपराधी हैं उन्हें ड्रग्स तस्करी के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार गया। इसमें उनके पति विक्रम गोस्वामी भी शामिल हैं।

जूही चावला

जूही चावला 
जूही चावला 
Google

जूही चावला अभिनेत्री, मॉडल, फिल्म निर्माता और 1984 की मिस इंडिया विजेता है। जूही के नाम एक और रिकॉर्ड है। जुही अपने समय में बॉलीवुड की सबसे ज्यादा मेहनताना पानी वाली अभिनेत्रियों में से एक थीं। जूही ने 1986 में फिल्म 'सल्तनत' के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की, लेकिन उन्हें सफलता रोमांटिक-ट्रेजेडी फिल्म 'क़यामत से क़यामत तक' में मिली । जूही ने दो फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई सम्मान प्राप्त किये हैं।

अब -

जय मेहता से शादी करने के बाद, जूही ने फिल्मों से दूरी बनाए रखी है। लेकिन अपने करियर को छोड़ा नहीं है । वह आखिरी बार फिम 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' में एक कॉमिक किरदार निभाती नज़र आई थीं।

सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे  
सोनाली बेंद्रे  
Google

सोनाली बेंद्रे बॉलीवुड की एक सफल अभिनेत्री, मॉडल, टीवी पर्सनालिटी और लेखक हैं। उनके नाम 2 राष्ट्रीय पुरस्कार, पद्मश्री, पद्म भूषण भी शामिल है। सोनाली ने पहली बार 19 साल की उम्र में फिल्म 'आग' से बॉलीवुड में कदम रखा था। लेकिन उन्हें पहचान आइटम सांग ‘हम्मा हम्मा’ से मिली।

अब -

सोनाली ने अपने परिवार और बच्चे को समय देने के लिए 2004 से 2013 तक लगभग एक दशक का लंबा ब्रेक लिया था । वह आखिरी बार 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा' में दिखी थीं। सोनाली को पिछले साल कैंसर का पता चला था जिसके बाद से वह अमेरिका में इलाज करवा रही थी। अब वे भारत वापस आ गई हैं।

रवीना टंडन

रवीना टंडन  
रवीना टंडन  
Google

90 के दशक की सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में रवीना टंडन भी शामिल हैं। रवीना उस समय कॉलेज में थीं जब उन्हें शांतनू शीरोय से एक फिल्म का प्रस्ताव मिला। बचपन से फिल्मों से लगाव के कारण रवीना ने कॉलेज छोड़ दिया और फिल्म को हाँ कह दिया। रवीना ने 1992 में आई फिल्म "पत्थर के फूल " से बॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत की। "पत्थर के फूल " जबरदस्त कामयाब फिल्म रही और इसी के साथ रवीना ने खुद को बॉलीवुड में स्थापित कर लिया।

अब

अनिल थंडानी से शादी करने के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री से 5 साल का छोटा ब्रेक लिया था लेकिन अब वह अपना सारा समय बच्चों को दे रही हैं ।

आयशा टाकिया

आयशा टाकिया  
आयशा टाकिया  
Google

अपनी पहली फिल्म 'टार्जन द वंडर कार' से ही चुलबुली आयशा दर्शकों के दिलों में छा गईं। 2004 और 2011 के बीच उन्होंने कई हिट फिल्में की। 'वांटेड' में उनके अभिनय को बहुत पसंद किया गया। उन्हें आखिरी बार फिल्म ‘मॉड’ में देखा गया था।

अब -

शादी के बाद आयशा टाकिया फुल टाइम हाउस वाइफ बन चुकी हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं। इनके पति का नाम फ़रहान आज़मी है। उनके दो बेटे हैं। अफवाहों की माने तो आयशा बहुत जल्द तलाक लेने वाली हैं।

रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी
रानी मुखर्जी
Google

2005 में रानी मुखर्जी बॉलीवुड की टॉप 10 पॉवरफुल पर्सन में एक मात्र महिला थी। रानी ही एक ऐसी अभिनेत्री है जिसे फिल्मफेयर ने 3 साल लगातार (2004-2006) बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्री घोषित किया था। रानी मुखर्जी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत "राजा की आएगी बारात" से की पर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नाकाम रही। रानी को पहली सफलता फिल्म गुलाम से मिली जिसने उन्हें "खंडाला गर्ल" नाम से चर्चित कर दिया।

अब -

रानी फिलहाल मर्दानी 2 की शूटिंग में व्यस्त हैं जिसमें वह पुलिस अधिकारी शिवानी शिवाजी रॉय के रूप में दिखाई देंगी।