उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
एवेंजर्स एन्डगेम
एवेंजर्स एन्डगेम|Google
बॉलीवुड बुलेटिन

‘एवेंजर्स एन्डगेम’ के लिए जो फैंस ने किया वो अब तक किसी भारतीय फिल्म के लिए नहीं किया गया था 

1700 थिएटर में रिलीज़ हुए एवेंजर एन्डगेम ने वो कर दिखाया जो आमिर खान की 4000 थिएटर में रिलीज़ हुयी फिल्म ने नहीं किया था। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

'एवेंजर एन्डगेम' इस फिल्म के बारे में कुछ कहने की जरुरत नहीं । यह साल की सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक थी और इस फिल्म का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था जो आखिरकार फिल्म के रिलीज होने के साथ खत्म हो गया है। इस फिल्म के रिलीज से पहले ही इसके पोस्टर और ट्रेलर हिट हो गए थे। तो फिल्म कितनी सुपरहिट होगी इस बात का अंदाजा लगाया ही जा सकता है। ये पहली हॉलीवुड फिल्म थी जो भारत के 1700 थिएटर्स और 2845 स्क्रीन पर रिलीज़ हुई है।

'एवेंजर एन्डगेम' ने अपनी रिलीज़ के पहले दिन पूरी दुनिया में 800 मिलियन डॉलर की कमाई कर ली है और भारत में इसकी कमाई 53.10 करोड़ है। भारतीय सिनेमा के इतिहास में अब की किसी भी फिल्म ने रिलीज़ के पहले दिन इतनी कमाई नहीं की है। फिल्म एनालिस्ट तरन आदेश के मुताबिक पिछले साल रिलीज़ हुई आमिर खान और अमिताभ बच्चन की ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां’ ने अपनी रिलीज़ के पहले दिन 52.10 करोड़ रुपए की कमाई की थी। लेकिन ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां’ 5000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई थी जबकि 'एवेंजर एन्डगेम' इसके आधे स्क्रीन पर रिलीज़ हुई है।

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के लिए एवेंजर्स एंडगेम एक गेम चेंजर फिल्म बन कर उभरती नज़र आ रही है। इस फिल्म ने रिलीज़ के पहले दिन ही एक नए बेंचमार्क सेट किया है। जो शायद की कोई बॉलीवुड फिल्म तोड़ पाए। ये उन बॉलीवुड एक्टर के लिए सबक है जो फिल्म नहीं चलने पर इसका टिकरा कम थिएटर्स और कंट्रोवर्सी के ऊपर छोड़ देते हैं। कई बार फिल्म फ्लॉप होने पर फिल्म के कंटेंट और नॉन हॉलिडे रिलीज़ को जिम्मेवार माना जाता है। लेकिन एवेंजर्स एंडगेम भारतीय फिल्म उद्योग के लिए एक आंख खोलने वाली फिल्म है जो बिना किसी छुट्टियों / त्योहार के रिलीज़ हुई और सबसे अच्छा परिणाम लेकर आई है।

'एवेंजर एन्डगेम' का हिंदी ट्रेलर -

एवेंजर्स एंडगेम' को लेकर भारत ही नहीं पूरी दुनिया में जबरदस् क्रेज है। एक अमेरिकी फिल्म एनालिस्ट के मुताबिक एवेंजर एन्डगेम ने उत्तरी अमेरिका में रिलीज़ के पहले वीकेंड में 260 मिलियन डॉलर की कमाई की है। अगर नार्थ अमेरिका की बात करें तो वहां भी आज तक किसी फिल्म ने इससे ज्यादा कमाई नहीं की है। इस फिल्म के पहले भाग एवेंजर इंफिनिटी वॉर ने अपने पहले वीकेंड में 200 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। एवेंजर एंडगेम’ चीन में 24 अप्रैल को रिलीज़ हुई। जहां इस फिल्म ने रिलीज़ के तीन दिन में 334 करोड़ रुपए कमाए।

एवेंजर एन्डगेम में कैप्टन मार्वेल की भूमिका निभाने वाली ऑस्कर विजेता अभिनेत्री ब्री लार्सन ने इस के बारे में बात करते हुए कहा कि "इस फिल्म से यह उम्मीद लगाई जा रही है कि पूरे विश्व में यह सारे रिकॉर्ड तोड़ेगी।"