उदय बुलेटिन
www.udaybulletin.com
2019 के लोकसभा चुनाव
2019 के लोकसभा चुनाव|Google
बॉलीवुड बुलेटिन

बॉलीवुड के ये मशहूर सितारें जो वोट डालने के लिए कहते तो हैं लेकिन खुद कभी वोट नहीं डालते 

  लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल से शुरू हो चुका है। 

AKANKSHA MISHRA

AKANKSHA MISHRA

2019 के लोकसभा चुनाव के तहत 11 अप्रैल से पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। इसलिए देश भर के लोगों से लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की जा रही है। लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, अभियान चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने तरफ से पहल करते हुए सभी क्षेत्रों के मुख्य हस्तियों से अपील की थी कि वे अपने फैंस को वोट डालने के लिए प्रेरित करें। यहां तक कि बॉलीवुड के मुख्य हस्तियां से भी। जिसके बाद बॉलीवुड स्टार्स भी वोट डालने के लिए लोगों को प्रेरित करने लगे। अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने लगे।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे कुछ पसंदीदा बॉलीवुड स्टार्स जो हमें वोट डालने के लिए प्रेरित कर रहे हैं वो खुद कभी वोट नहीं डालते । दरअसल वे भारतीय नागरिक हैं ही नहीं ? उन्होंने दोहरी नागरिकता ले रखी हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमारे बॉलीवुड के ये फ़िल्मी सितारें वास्तव में भी फ़िल्मी हैं। भारत में रहते हैं, भारत में काम करते हैं , भारत में खाते हैं, भारत में सोते हैं लेकिन वे भारतीय नागरिक नहीं हैं।

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण
Google

बॉलीवुड की मस्तानीबाई दीपिका पादुकोण ने अपने मस्त-मस्त अदाओं से करोड़ों फैंस के दिलों में अपनी जगह बना ली है। लेकिन दीपिका भारत में कभी वोट नहीं डाल सकती हैं। दरअसल दीपिका भारतीय नागरिक नहीं है। रणबीर सिंह से शादी के बावजूद उन्होंने भारतीय नागरिकता नहीं ली है। दीपिका का जन्म कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ था और वे बैंगलोर में पली-बढ़ी हैं । दीपिका डेनिश पासपोर्ट रखती है।

आलिया भट्ट

आलिया भट्ट 
आलिया भट्ट 
Google

बॉलीवुड की बबली गर्ल आलिया भट्ट ने 'स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर' फिल्म से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी। मुकेस भट्ट और सोनी राज़दान की बेटी आलिया भट्ट भी भारतीय नागरिक नहीं है। उनके पास ब्रिटिश पासपोर्ट है। आलिया के बारे में चर्चा है कि वे भारतीय पासपोर्ट रखना ही नहीं चाहती। आलिया की मां सोनी राजदान ब्रिटिश नागरिक हैं। आलिया अपना वोट तभी डाल सकती है जब वह अपनी ब्रिटिश नागरिकता छोड़ दे और भारतीय नागरिकता ले ले।

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार 
अक्षय कुमार 
Google

बॉलीवुड के खिलाड़ी और बेस्ट एक्शन हीरो अक्षय कुमार को आपने देशभक्ति फिल्मों में काम करते और देश भक्ति की बातें करते तो जरूर सुना ही होगा। लेकिन अक्षय कुमार भारतीय नागरिक नहीं है। अक्षय के पास कनाडा का पासपोर्ट है। इसलिए वे वोट नहीं डालते है। अक्षय का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ है , और उनकी पढ़ाई -लिखाई दिल्ली से हुई। बॉलीवुड के एक्शन हीरो बनने से पहले अक्षय बैंकॉक से मार्शल आर्ट सीख चुके हैं।

इमरान खान

इमरान खान 
इमरान खान 
Google

आमिर खान के भांजे इमरान खान अमरीकी नागरिक है। उनका जन्म भी अमेरिका में ही हुआ था। लेकिन पेरेंट्स के डाइवोर्स होने के बाद इमरान अपनी माँ के साथ भारत आ गए और यहीं रहने लगे। बावजूद उन्होंने भारत की नागरिकता नहीं ले। यदि वह अपना अमेरिकी पासपोर्ट छोड़ दें तो ही उन्हें भारत में अपना वोट डालने की अनुमति मिल सकती है।

नोरा फतेही

नोरा फतेही 
नोरा फतेही 
Google

बॉलीवुड की लेटेस्ट डांसिंग दिवा नोरा फतेही मोरक्को के कनाडाई परिवार से ताल्लुख रखती हैं। 2015 में कनाडा से भारत आने के बाद उन्होंने भारत की नागरिकता नहीं ली है। इसलिए उन्हें यहाँ वोट देने का अधिकार नहीं है।

बॉलीवुड के ये स्टार्स भले ही भारतीय नहीं हैं, लेकिन इनके दिल में भारत के लिए बहुत सारा प्यार है। नोरा फतेही का मानना है की वे दिल से भारतीय हैं, भले ही उनका जन्म यहां ना हुआ हो। इन बॉलीवुड हस्तियों के अलावा इस सूची में और भी कई नाम हैं जो भारतीय नागरिक नहीं हैं। जैसे कैटरीना कैफ, नरगिस फाखरी, जैकलीन फर्नांडिस, सनी लियोन।